PCOS की शिकार महिलाओं को कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा: शोध

PCOS की शिकार महिलाओं को कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा: शोध

सेहतराग टीम

कोरोना को आए हुए एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है, तब से लेकर अब तक कोरोना को लेकर कई सारे शोध हो चुके हैं। जैसे कई अलग-अलग शोध में सामने आया है कि जिन लोगों को पहले से ही कोई बीमारी है या जिनका स्वास्थ्य खराब है उन्हें कोरोना इंफेक्शन को लेकर ज्यादा सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे उस हाई रिस्क ग्रुप में आते हैं। ऐसे ही हाल ही में हुए एक शोध में आया है कि जिन महिलाओं को PCOS है उन्हें कोरोना से संक्रमित होने का खतरा अधिक है।

पढ़ें- कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाई, खून का थक्का जमने का मामला सामने आया

हाल ही में यह स्टडी यूरोपियन जर्नल ऑफ इंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित हुई। इस स्टडी में पीसीओएस और कोविड-19 के बीच लिंक क्या है इसकी जांच की गई। इस दौरान स्टडी में पीसीओएस से डायग्नोज हुई 21 हजार 292 महिलाओं की 78 हजार 310 महिलाओं के साथ तुलना की गई जो एक समान उम्र की थीं और जिन्हें पीसीओएस नहीं था। स्टडी के नतीजों से पता चला कि जिन महिलाओं को PCOS था उन्हें कोविड-19 होने का खतरा 51 प्रतिशत अधिक था, उन महिलाओं की तुलना में जो सेम एज की थीं लेकिन उन्हें PCOS नहीं था।

आखिर क्या है PCOS?

PCOS यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम सिर्फ महिलाओं में होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसका संबंध शरीर के हार्मोन्स और मेटाबॉलिज्म से है। अगर आंकड़ों की बात करें तो दुनियाभर की हर 5 में से 1 महिला को PCOS है और इसका सबसे कॉमन कारण है निष्क्रिय जीवनशैली यानी एक ऐसी लाइफस्टाइल जिसमें एक्सरसाइज करना, खुद को ऐक्टिव रखना ये सारी चीजें शामिल नहीं हैं। लक्षणों की बात करें तो इसमें शामिल है-

  • अनियमित मासिक धर्म या पीरियड्स बिलकुल न आना
  • पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक ब्लीडिंग होना
  • शरीर और चेहरे पर अनचाहे बाल आना
  • मुहांसे
  • वजन बढ़ना या वजन घटना
  • बालों का बहुत अधिक पतला होना और बाल गिरना
  • प्रेग्नेंट होने में दिक्कत आना

PCOS की वजह से हो सकती हैं कई और बीमारियां

जिन महिलाओं को PCOS की समस्या होती है उन्हें हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, नॉन अल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, PCOS से पीड़ित महिलाओं में कोरोना इंफेक्शन यानी संक्रमण होने का खतरा कितना अधिक है इसका पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने इन बीमारियों और जोखिम कारकों को भी ध्यान में रखा था।

इसे भी पढ़ें-

इन डाइट और हेल्थ टिप्स में छिपा है महिलाओं की सेहत का राज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।